Tuesday, September 28, 2021
Homeबिहारनीतीश सरकार ने तैयार की देश की पहली महिला कमांडो की फौज:...

नीतीश सरकार ने तैयार की देश की पहली महिला कमांडो की फौज: सुहेली मेहता

आजादी के इतने सालों बाद भी हमारे देश में पुरुष और महिलाओं को लेकर लगातार भेद-भाव किया जाता रहा है परंतु मुख्यमंत्री , श्री नीतीश कुमार की दूरदर्शिता की वजह से बिहार में जब-जब महिलाओं को मौका मिला तब जब उन्होंने अपनी सफलता का परचम लहरा कर यह साबित कर दिया कि वह कुछ भी कर सकती है। ऐसा ही कुछ इस बार भी हुआ है, जहां देश में पहली महिला कमांडो की फौज तैयार करने वाला बिहार देश का पहला राज्य बन चुका है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए यह एक बहुत ही गर्व की बात है और यह उनके साथ- साथ हर बिहारियों की बहुत बड़ी उपलब्धि है कि जिस प्रकार नीतीश कुमार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एवं उनके हौसले को बुलंद करने के लिए तरह-तरह की योजनाएं चला रहे हैं उसी का परिणाम है कि आज महिलाएं सर उठा कर बराबरी से अपने हक और सम्मान के लिए लड़ रही है और उसमें सफलता हासिल कर रही हैं।


उक्त बातें जदयू प्रदेश प्रवक्ता डॉ सुहेली मेहता ने कही।आगे डॉ मेहता ने कहा कि बिहार के लिए इससे बड़ी गौरव की बात नहीं हो सकती है कि बिहार की महिलाएं अब लगातार उन्नति के पथ पर अग्रसर नजर आ रही हैं। यह हमारे लिए एक बहुत बड़ी जीत है और पुरुष महिलाओं के बीच भेदभाव करने वाले लोगों को करारा जवाब है कि अगर हौसला बुलंद हो तो महिलाएं आसमान को भी छू सकती हैं।


डॉ. मेहता ने कहा कि आतंकवादी और नक्सलियों से मुकाबला करने के साथ ही इन महिला कमांडो को वीवीआईपी सुरक्षा जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा में शामिल स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप में भी शामिल किया जाएगा। जिस तरह अब हमारे देश की महिलाएं पुरुषों की तरह नक्सलियों और आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब दे रही है उसमें अब बिहार की महिलाएं भी शामिल होने जा रही है। महाराष्ट्र से जल्द ही ट्रेनिंग लेकर यह महिला सिपाही अपने राज्य में लौटेंगी। यह महिलाएं उन मोर्चों पर सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालते नजर आएंगे जहां पर कुछ ही चुने गए फोर्स की तैनाती होती है।

महिला कमांडो न केवल बड़े- बड़े अभियानों का हिस्सा बनती हुई नजर आएंगी, बल्कि यह मुख्यमंत्री की भी सुरक्षा में भी तैनात रहेंगी। ऐसे कदम से महिलाओं में ऐसी भावना का भी विकास होगा कि अगर उन्हें मौके दिए जाएं तो फिर वो आत्मनिर्भर तो होगी ही साथ ही बिहार की सुरक्षा में अपनी अहम भूमिका महसूस कर जिम्मेदारी के साथ साथ अपनर पर गर्व भी महसूस करेंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments